Thursday, March 20, 2014

Nukkad Behes: Kaun Banega Pradhanmantri from Surat, Gujarat



लोकसभा चुनावों के लिहाज से सूरत बीजेपी का मजबूत गढ़ रहा है। 1989 से लगातार इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है यानी बीजेपी यहां से सात चुनाव जीत चुकी है। पूर्व केंद्रीय मंत्री कांशीराम राणा यहां 1989 से लेकर 2004 तक छह बार चुनाव जीते। सूरत की मौजूदा सांसद दर्शनाबेन जरदौश हैं। 2014 लोकसभा चुनावों में भी दर्शनाबेन ही बीजेपी की प्रत्याशी हैं।
सूरत सीट से पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई भी चुनाव लड़ते रहे। 1977 में जब वो देश की पहली गैर-कांग्रेसी सरकार के प्रधानमंत्री बने, तब भी वो सूरत से ही चुनाव जीते थे।

जहां तक विधानसभा चुनावों का सवाल है, उसमें भी बीजेपी यहां जोरदार प्रदर्शन करती आ रही है। सूरत लोकसभा सीट के अंदर गुजरात विधानसभा की सात सीटें हैं - ओलपाड, सूरत पूर्व, सूरत उत्तर, वराछा रोड, करंज, कतारगाम और सूरत पश्चिम। 2012 विधानसभा चुनावों के दौरान बीजेपी ने इन सभी सात सीटों पर कब्जा किया।

सूरत महानगरपालिका पर भी बीजेपी का ही कब्जा है।

सूरत एक ऐतिहासिक शहर है। सूरत में ही अंग्रेजों ने अपनी पहली फैक्ट्री डाली थी। सूरत की मौजूदा पहचान पूरी दुनिया में डायमंड सिटी के तौर पर है, क्योंकि सबसे अधिक हीरों की कटिंग और पॉलिश का कारोबार यहां होता है। टेक्सटाइल उद्योग का भी बड़ा केंद्र है सूरत। सूरत आप्रवासियों के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण है। सूरत एक ऐसा शहर है, जहां पूरे देश से लोग रोजगार के सिलसिले में आते हैं, खास तौर पर उत्तर और पूर्वी भारत के राज्यों से।

सूरत की नुक्कड़ बहस में शरीक होने वाले बीजेपी और कांग्रेस के प्रमुख नेता इस प्रकार हैं-

बीजेपी

1.निरंजन जाजमेरा, बीजेपी नेता और मेयर, सूरत शहर


2. हर्ष संघवी, बीजेपी विधायक और राष्ट्रीय महामंत्री, बीजेपी युवा मोर्चा



कांग्रेस 

1. धनपत जैन, कांग्रेस नेता, सूरत


2. संजय पटवा, क्षेत्रीय प्रवक्ता, कांग्रेस

No comments: