Thursday, March 20, 2014

Kaun Banega Pradhanmantri Nukkad Behas from Bhruch in Gujarat



लोकसभा चुनावों के हिसाब से भरूच बीजेपी का मजबूत गढ़ रहा है। 1989 से लगातार यहां बीजेपी लोकसभा का चुनाव जीतती रही है। भरूच के मौजूदा लोकसभा सांसद मनसुखभाई वसावा है, जो 1999 से यहां का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल का गृह जिला भी भरूच ही है। खुद अहमद पटेल यहां से 1977, 1980 और 1984 में कांग्रेस सांसद रहे।

2014 लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने फिर से मनसुखभाई वसावा को ही अपना उम्मीदवार बनाया है।

भरूच लोकसभा सीट के अंदर विधानसभा की सात सीटें हैं - करजण, देदियापाड़ा, जंबूसर, वागरा, झगड़िया, भरूच और अंकलेश्वर। 2012 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी यहां की सात में से छह सीटें जीतने में कामयाब रही, जबकि कांग्रेस का यहां खाता भी नहीं खुला। एक सीट नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के खाते में गई। दरअसल राज्य में जेडीयू के एक मात्र एमएलए छोटूभाई वसावा भरूच जिले की झगड़िया सीट से ही चुनाव जीतते हैं।

भरूच लोकसभा सीट में आदिवासी मतदाताओं की संख्या अच्छी है, यही नहीं यहां मुस्लिम मतदाता भी बड़ी मात्रा में हैं। औद्योगिक तौर पर भरूच काफी विकसित है। भरूच, अंकलेश्वर और दहेज जैसे इलाके केमिकल, फार्मा, गैस और फर्टिलाइजर से जुड़ी औद्योगिक इकाइयों से भरे पड़े हैं। खुद भरूच शहर नर्मदा नदी के किनारे बसा हुआ है। इस जिले का एक बड़ा हिस्सा समुद्र तटीय है।  

भरूच की नुक्कड़ बहस में भाग लेने वाले बीजेपी और कांग्रेस के प्रमुख नेता इस प्रकार हैं-

बीजेपी
1. आसीफा खान, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य, बीजेपी

2. दक्षाबेन पटेल, बीेजेपी नेता और भरूच नगरपालिका अध्यक्ष

3. मनहर गोहिल, बीजेपी नेता और जिला पंचायत अध्यक्ष, भरूच


कांग्रेस
1. राजेंद्र सिंह राणा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष, भरूच

2. नाजु फड़वाला, प्रवक्ता, कांग्रेस, भरूच

3. अरविंद धोरावाला, प्रदेश मंत्री कांग्रेस

No comments: