Thursday, March 20, 2014

KBPM Nukkad Bahas from Godhra, Panchmahal, Gujarat, March 16, 2014



पंचमहाल लोकसभा सीट पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है। ये लोकसभा सीट पंचमहाल जिले की चार विधानसभा सीटों, खेडा जिले की एक सीट और महीसागर जिले की दो विधानसभा सीटों को मिलाकर बनी है। 2004 तक इस लोकसभा सीट का नाम गोधरा था। नये सीमांकन के बाद इसे पंचमहाल नाम दिया गया। हालांकि 1962 के चुनावों तक इस सीट का नाम पंचमहाल ही था।
मशहूर सांसद पीलू मोदी यहां से 1967 और 1971 का चुनाव स्वतंत्र पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर जीते थे। 1999 और 2004 में यहां बीजेपी ने जीत दर्ज की।
2009 में यहां बीजेपी के प्रभातसिंह चौहाण ने कांग्रेस के हैवीवेट नेता और तब की यूपीए सरकार में कपड़ा मंत्री शंकरसिंह वाघेला को हराया। हालांकि शंकरसिंह वाघेला ने गोधरा सीट 1991 में बतौर बीजेपी नेता जीती थी, लेकिन 1996 में वो यहां से चुनाव हार गये थे। कांग्रेस ने पंचमहाल लोकसभा सीट से इस दफा रामसिंह परमार को चुनाव मैदान में उतारा है। परमार खेडा जिले की ठासरा विधानसभा सीट से विधायक हैं और विश्वप्रसिद्ध अमूल डेरी के चेयरमैन।
पंचमहाल जिले का मुख्यालय गोधरा वर्ष 2002 की 27 फरवरी को साबरमती एक्सप्रेस में की गई आगजनी के कारण चर्चा में आया, जिसके अगले दिन से गुजरात के कई हिस्सों में दंगे भड़क उठे।
इस शहर से सरदार वल्लभभाई पटेल और मोरारजी देसाई का भी गहरा नाता रहा है। सरदार पटेल ने गोधरा में वकालत की प्रैक्टिस की थी, जबकि मोरारजी यहां पर डिप्टी कलेक्टर रहे थे और यही उन्होंने सरकारी नौकरी से इस्तीफा देकर कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी।
पंचमहाल लोकसभा सीट के अंदर विधानसभा की सात सीटें हैं- ठासरा, बालासिनोर, लुणावाडा, शहेरा, मोरवा हडफ, गोधरा और कालोल। 2012 विधानसभा चुनावों के दौरान इनमें से पांच सीटें कांग्रेस ने जीती, तो दो सीटें बीजेपी ने। लेकिन मोरवा हडफ की कांग्रेस विधायक के देहांत के बाद हुए उपचुनाव में वहां बीजेपी ने जीत हासिल की और इस तरह कांग्रेस का मौजूदा आंकड़ा जहां चार है, वही बीजेपी का तीन।

नुक्कड़ बहस में शामिल राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि

बीजेपी
1.       काकुल पाठक, पंचमहाल लोकसभा सीट बीजेपी प्रभारी
2.       पी बी बारिया, ओबीसी सेल प्रमुख, पंचमहाल
3.       समरसिंह पटेल, बीजेपी किसान मोर्चा अध्यक्ष, पंचमहाल

कांग्रेस
1.       अजीत सिंह भाटी, जिला कांग्रेस महासचिव, पंचमहाल
2.       य़शवर्धन सिंह रावलजी, कांग्रेस नेता

आम आदमी पार्टी - पीयूष परमार

No comments: