Saturday, April 26, 2014

Nukkar behas: Kaun Banega Pradhanmantri from Sabarkantha



उत्तर गुजरात की साबरकांठा लोकसभा सीट कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए प्रतिष्ठा की सीट है। इस सीट से इस बार कांग्रेस ने अपने सबसे वरिष्ठ नेता शंकरसिंह वाघेला को चुनाव मैदान में उतारा है। वाघेला फिलहाल गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता भी हैं। बीजेपी ने दीपसिंह राठौड़ को अपना उम्मीदवार बनाया है। राठौड़ पहले बीजेपी के विधायक रह चुके हैं।

साबरकांठा लोकसभा सीट पर 2009 में बीजेपी ने जीत हासिल की थी। तब बीजेपी की तरफ से महेंद्रसिंह चौहाण ने तत्कालीन सांसद और कांग्रेस उम्मीदवार मधुसूदन मिस्त्री को हराया। दरअसल साबरकांठा की सीट पर वर्ष 1996 से लगातार कांग्रेस का कब्जा 2004 तक बना रहा। 1996, 1998 और 1999 में कांग्रेस की तरफ से इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री अमरसिंह चौधरी की पत्नी निशाबेन चौधरी ने जीत हासिल की, तो उनकी मौत के बाद 2001 में हुए उपचुनाव के अलावा 2004 के आम चुनाव में भी मधुसूदन मिस्त्री की जीत हुई। 

साबरकांठा लोकसभा सीट ऐतिहासिक महत्व की रही है। 1952, 1957 और 1962 में इस सीट से गुलजारी लाल नंदा ने जीत हासिल की, जो दो बार भारत के कार्यवाहक प्रधानमंत्री रहे। 1973 में यहां से सरदार वल्लभभाई पटेल की बेटी मणिबेन पटेल चुनाव जीती थीं। यही नहीं, 1977 और 1984 में एचएम पटेल ने यहां से जीत हासिल की, जो जनता सरकार में मंत्री रहे।

साबरकांठा में लोकसभा के अलावा हिमतनगर विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव हो रहा है। दरअसल लोकसभा चुनावों के एन पहले हिमतनगर के कांग्रेसी विधायक राजेंद्रसिंह चावड़ा ने पार्टी छोड़ दी और बीजेपी में शामिल हो गये। ऐसे में यहां उपचुनाव की नौबत आई है। जहां तक विधानसभा चुनावों का सवाल है, 2012 में साबरकांठा लोकसभा सीट के अंदर आने वाली विधानसभा की सात सीटों में से छह पर कांग्रेस ने कब्जा किया, जबकि सिर्फ ईडर की सीट बीजेपी के खाते में आई, जहां से रमणभाई वोरा चुनाव जीते, जो मोदी सरकार में सामाजिक न्याय मंत्री हैं। साबरकांठा लोकसभा सीट के अंदर आने वाली विधानसभा की सात सीटों के नाम हैं –हिमतनगर, ईडर, खेडब्रह्मा, भिलोडा, मोडासा, बायड और प्रांतीज।  

कांग्रेस इस बार साबरकांठा लोकसभा सीट को अपने सबसे बड़े नेता के जरिये कब्जा करने की जुगत में लगी है, तो बीजेपी अपनी इस सीट को बचाये रखने की मुहिम में है मोदी मैजिक के सहारे।

लोकेशन – हिमतनगर, साबरकांठा

नुक्कड़ बहस में शामिल होने वाले नेताओं के नाम

बीजेपी
1.      बिपिनभाई ओझा, शहर बीजेपी अध्यक्ष, हिमतनगर, साबरकांठा
2.      देवांग शुक्ल, शहर बीजेपी महामंत्री, हिमतनगर, साबरकांठा
3.      कौशल्या कुंवरबा, बीजेपी महिला मोर्चा उपाध्यक्ष, गुजरात

कांग्रेस
1.      अनिल जोशियारा, कांग्रेस विधायक, भिलोड़ा, साबरकांठा
2.      महेंद्रसिंह बारैया, कांग्रेस विधायक, प्रांतीज, साबरकांठा

आम आदमी पार्टी
उमर फारुख, आम आदमी पार्टी उम्मीदवार, हिमतनगर विधानसभा सीट, साबरकांठा 

No comments: