Saturday, April 19, 2014

Kaun Banega Pradhanmantri Nukkad Behas from Gandhinagar, Gujarat



गुजरात की राजधानी है गांधीनगर। गांधीनगर एक जिला भी है और लोकसभा क्षेत्र भी। इस लोकसभा सीट पर 1989 से ही लगातार बीजेपी का कब्जा बना हुआ है। 1989 में बीजेपी के लिए ये सीट पहली बार शंकरसिंह वाघेला ने जीती थी, जो अब कांग्रेस के बड़े नेता हैं गुजरात में और साबरकांठा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 1991 में इस सीट से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़े लालकृष्ण आडवाणी। हालांकि जैन हवाला कांड विवाद के कारण वो 1996 का चुनाव नहीं लड़ पाए और उस साल अटलबिहारी वाजपेयी यहां से पार्टी के उम्मीदवार बने और चुनाव जीते। उसके बाद 1998 का चुनाव यहां फिर से लड़ने आए आडवाणी और तब से लगातार चार चुनाव जीत चुके हैं। पांच बार गांधीनगर सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके आडवाणी छठी बार यहां से चुनाव मैदान में हैं। उनके सामने कांग्रेस ने जहां किरीट पटेल को अपना प्रत्याशी बनाया है, वही आम आदमी पार्टी ने ऋतुराज मेहता को मैदान में उतारा है। गौरतलब है कि इस सीट पर पहले के चुनावों में कांग्रेस कभी टीएन शेषन को अपना उम्मीदवार बना चुकी है, तो कभी राजेश खन्ना को। 

गांधीनगर लोकसभा सीट के अंदर गुजरात विधानसभा की सात सीटें हैं- गांधीनगर उत्तर, कलोल, साणंद, घाटलोड़िया, वैजलपुर, नाराणपुरा और साबरमती। इनमें से पहली दो विधानसभा सीटें जहां गांधीनगर जिले का हिस्सा हैं, वही बाकी विधानसभा सीटें अहमदाबाद जिले का। 2012 के विधानसभा चुनावों में इन सात सीटों में से पांच सीटों पर जहां बीजेपी ने कब्जा किया, वही कलोल और साणंद की सीट कांग्रेस के खाते में गई। घाटलोड़िया सीट से जहां राज्य की ताकतवर मंत्री आनंदीबेन पटेल विधायक हैं, तो नाराणपुरा सीट से मोदी के एक और खासमखास और बीजेपी के महामंत्री और उत्तर प्रदेश के प्रभारी अमित शाह।

आडवाणी ने पांच अप्रैल को यहां आकर अपना पर्चा भरा। उस वक्त गुजरात के मुख्यमंत्री और पीएम पद के बीजेपी उम्मीदवार नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। उसके बाद से आडवाणी की बेटी प्रतिभा और बेटे जयंत अपने पिता के लिए प्रचार में जुटे हैं।

लोकेशन – गांधीनगर

नुक्कड़ बहस में शामिल होने वाले नेताओं के नाम

बीजेपी
1.      अशोक पटेल, बीजेपी विधायक, गांधीनगर उत्तर 
2.      महेंद्रसिंह राणा, मेयर, गांधीनगर नगरपालिका
3.      मनुभाई पटेल, गांधीनगर नगपालिका में बीजेपी के नेता

कांग्रेस
1.      निशिथ व्यास, महामंत्री, गुजरात कांग्रेस
2.      मुकेश पटेल, अध्यक्ष, गांधीनगर शहर कांग्रेस
3.      चिमन विंजोड़ा, कांग्रेस नेता, गांधीनगर नगरपालिका

आम आदमी पार्टी
1.      ऋतुराज मेहता, आम आदमी पार्टी उम्मीदवार, गांधीनगर लोकसभा सीट
2.      हसमुख पटेल, संयोजक, गांधीनगर जिला आम आदमी पार्टी

No comments: