Tuesday, April 22, 2014

Kaun Banega Pradhanmantri Nukkad Behes from Banaskantha, Gujarat



उत्तर गुजरात का महत्वपूर्ण जिला है बनासकांठा। बनासकांठा जिले की सीमा पाकिस्तान से सटी हुई है। इस जिले का मुख्यालय है पालनपुर, जो आजादी से पहले एक रजवाड़ा हुआ करता था। बनासकांठा नाम से ही लोकसभा सीट भी है, जिस पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है। हालांकि 2009 में जब आम चुनाव हुए थे, तो ये सीट कांग्रेस के लिए मुकेश गढ़वी ने जीती थी, लेकिन उनके देहांत के बाद जून 2013 में हुए उपचुनाव में बीजेपी ने ये सीट कांग्रेस से छीन ली। इस सीट पर कांग्रेस के हरिसिंह चावड़ा ने 2004 में जीत हासिल की थी।

2014 लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने मौजूदा सांसद हरिभाई चौधरी को ही अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने इस सीट से जोइताभाई पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है। आम आदमी पार्टी ने भी यहां अपना उम्मीदवार खड़ा किया है। 1998 और 1999 में बीजेपी के लिए ये सीट हरिभाई चौधरी ने ही जीती थी।

बनासकांठा लोकसभा सीट के अंदर गुजरात विधानसभा की सात सीटें आती हैं- वाव, थराद, धानेरा, दांता, पालनपुर, डीसा और दियोदर। 2012 विधानसभा चुनावों के दौरान इनमें से चार सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया, तो धानेरा, दांता और पालनपुर की सीटें कांग्रेस के खाते में गईं।

लोकेशन – पालनपुर

नुक्कड़ बहस में शामिल होने वाले नेताओं के नाम

बीजेपी
1.       परबतभाई पटेल, आरोग्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री, गुजरात
2.       हरेशभाई जानी, बनासकांठा लोकसभा क्षेत्र प्रभारी, बीजेपी
3.       राणाभाई देसाई, बीजेपी नेता, बनासकांठा
4.       हितेश चौधरी, बनासकांठा जिला बीजेपी महामंत्री

कांग्रेस       
जाकिर हुसैन चौधरी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष, बनासकांठा
2.       रायमलजी सोलंकी, प्रदेश महामंत्री, कांग्रेस
3.       लक्ष्मीबेन, प्रदेश मंत्री, कांग्रेस

आम आदमी पार्टी
1.       संजय रावल, आम आदमी पार्टी उम्मीदवार, बनासकांठा लोकसभा क्षेत्र

No comments: